BLOG: सर्दियों में भी पीएं पर्याप्त पानी , नहीं तो हो सकती है मुश्किल

सर्दी के दिनों में आप सुंदरता का विशेष ख्याल रखने के लिए कई सावधानियां भी रखती हैं लेकिन कहीं यह सावधानियां ही आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ न दे इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से रखी जाने वाली अतिरिक्त सावधानि‍यां ही कभी-कभी आपके लिए समस्या बन सकती है।
सर्दी के मौसम में अगर आप पूरा दिन और पूरी रात अपने पैरों और हाथों को ढंककर रखते हैं, तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। इससे शरीर में आवश्यकता से अधि‍क गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे आपको मितली या अन्य परेशानियां हो सकती है।

इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप बिलकुल भी पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।

सर्दियों में सभी को गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद आती हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा। इन दिनों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है।

रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या क्रीम लगा रही हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।सर्दी के दिनों में अगर आप आइसक्रीम खाने की शौकीन हैं तो इसे छोड़ दें क्योंकि इसे गला खराब हो सकता है। 

Comments